PVCHR initiative supported by EU

Reducing police torture against Muslim at Grass root level by engaging and strengthening Human Rights institutions in India

Friday, August 12, 2011

मुस्लिम युवक की हत्या के बाद धर्म के आधार पर सांसद योगी आदित्य नाथ द्वारा कानुनी कार्यवाही मे वाधा उत्पन्न करना ।



---------- Forwarded message ----------
From: DIG Police ComplaintCell Lucknow <digcomplaint-up@nic.in>
Date: 2011/8/12
Subject: Fwd: मुस्लिम युवक की हत्या के बाद धर्म के आधार पर सांसद योगी आदित्य नाथ द्वारा कानुनी कार्यवाही मे वाधा उत्पन्न करना ।
To: sspgkr@up.nic.in, Senior Superintendent of Police Gorakhpur <sspgkr-up@nic.in>, igzonegkr@up.nic.in, IG Zone Police Gorakhpur <igzonegkr-up@nic.in>, diggkp@yahoo.com
Cc: pvchr.india@gmail.com


To,   

          D.I.G./S.S.P., Gorakhpur.          

          The complaint Dr. Lenin, Secretary General -PVCHR, SA 4/2 A, Daulatpur,Varanasi-221002, Mobile:+91-9935599333, is being forwarded for enquiry and necessary action. If there is no legal hassle regarding this matter then kindly send brief reply to the complainant regarding action taken.

 

Addl.S.P. (P/G),

D.G.P. Hqrs, U.P. 

Lucknow.   



----- Original Message -----
From: UP Police Computer Cetre Lucknow <uppcc-up@nic.in>
Date: Thursday, August 4, 2011 1:35 pm
Subject: Fwd:  मुस्लिम युवक की हत्या के बाद धर्म के आधार पर सांसद योगी आदित्य नाथ द्वारा कानुनी कार्यवाही मे वाधा उत्पन्न करना ।
To: DIG Police ComplaintCell Lucknow <digcomplaint-up@nic.in>
Cc: PVCHR ED <pvchr.india@gmail.com>

Sir
The report from the above mail is being forwarded to your kind attention and response.
UPPCC

>
> ----- Original Message -----
> From: PVCHR ED <pvchr.india@gmail.com>
> Date: Thu, 04 Aug 2011 12:59:27 +0530
> Subject: मुस्लिम युवक की हत्या के बाद धर्म के आधार पर सांसद योगी आदित्य नाथ द्वारा कानुनी कार्यवाही मे वाधा उत्पन्न करना ।
> To: uppcc@up.nic.in
>

 

महोदय,

      उपयुक्त विषयान्तर्गत लेख है कि 24 मार्च 2011 को सोहराब पुत्र जमिल अहमद ग्राम-शेखपुर हरवंश गली, पोस्ट-गीता प्रेस, थाना-राजघाट गोरखपुर की हिन्दु साम्प्रदायिक तत्वों द्वारा हत्या कर दी गयी। सोहराब की वुआ की 26 मार्च 2011 को शादी थी। जिसमें शामिल होने के लिए वह हरियाणा से ट्रक से आ रहा था। सोहराब हरियाणा की हेचरी कम्पनी में काम करता था। कम्पनी की शाखा गोरखपुर में भी है। हरियाणा से गोरखपुर हेचरी कम्पनी के ट्रक से आ रहा था। रास्ते में उसने अपने परिवार को ट्रक ड्राइवर के फोन से सूचना दी की वह रात 10 बजे रात तक वह बरगदवां (गोरखपुर) (घर से 4-5 किमी की दूर) पहुँच जायेगा सोहराब का भाई नदीम बरगदवां गया तो सोहराब नही मिला। नदीम को लगा कि सोहराब घर चला गया होगा या रात होने की वजह से रिश्तेदारी में रुक गया होगा। 25 मार्च सोहराब की खबर नही मिलने पर उसका भाई रुमी राजघाट थाना, गोरखपुर गया और सोहराब के गुमशुदगी रिपोर्ट दर्ज करानी चाही परन्तु थानाध्यक्ष द्वारा रिपोर्ट नही लिखी गयी। रुमी को कहा गया कि वह गोरखपुर जाने वाले आटो स्टैंड पर पता करे। इस क्षेत्र में आये दिन मुस्लिमों की हत्या एवं मारपीट से चितिंत होकर रुमी थाना-कैंट गोरखपुर एवं धर्मशाला चौकी पर भी गया परन्तु पुलिस द्वारा कोई सहायता नही मिली। रुमी के घर से 15-20 कदम पर वसंतपुर पुलिस चौकी पर पूर्व में कार्यरत सिपाही जो वर्तमान में चिलुआताल थाने पर कार्यरत है ने रुमी को बताया कि चिलुआताल थाना क्षेत्र में एक अज्ञात लाश मिली है। रुमी ने थानाध्यक्ष से सम्पर्क किया तो उन्होने अपने मोबाइल में लाश की फोटो दिखायी जिसकी पहचान रुमी ने सोहराब के रुप में की। रुमी ने लाशघर में जाकर लाश का भौतिक सत्यापन किया। सोहराब के शरीर पर जख्म के गहरे निशान थे। रुमी के अनुसार सोहराब के साथ मारपीट की गयी थी तथा सलाखों, सिगरेट आदि से दागा गया था। पोस्टमार्टम के बाद सोहराब की लाश उसके परिवार वालों को सौप दी गयी। सोहराब के पास के लगभग 40000 रुपये तथा कीमती सामान की कोई खबर नही थी ।

       महोदय, 25 मार्च 2011 को सोहराब की हत्या में विजय कुमार पुत्र कैलाश भगवानपुर खास द्वारा थाना-चिलुआताल में एफ.आई.आर. संख्या 1821/11 दर्ज करायी गयी कि भगवानपुर गांव में रामभुवन के घर में प्रातः तीन बजे एक व्यक्ति घुस गया जिसे चोर समझकर लोगों ने मारा-पीटा। वह व्यक्ति दिन में भगवानपुर स्थित मंदिर में 2 बजे दोपहर तक घुमता पाया गया और बाद में उसकी मृत्यु हो गयी।पुलिस ने अज्ञात मे एफ.आई.आर दर्ज कर ली । सोहराब की हत्या के सम्बंध में चिलुआतल थाना मे रुमी ने कार्यवाही के समबन्ध मे पुछा तो पुलिस तीन –चार लोगो को हिरासत मे लेने कि बात कही। रुमी ने घटना के लिये युवा हिन्दुवाहिनी के चंदन गोरखपुरी तथा पासवान नामक दो लोगों के खिलाफ कार्यवाही हेतु एफ.आई.आर. दर्ज करने को कहा तो एस.आई. भवनाथ चौधरी ने उसे भगा दिया। स्थानीय लोगो के अनुसार ये लोग ही इस प्रकार की घटनाओ को करते है पुलिस कार्यवाही भी करती है परन्तु गोरखपुर (सदर) के सांसद योगी आदित्यनाथ ने क्षेत्र में अराजकता फैलाने की धमकी देकर मुक्त करा देते है। स्थानीय लोगों के अनुसार योगी आदित्यनाथ हिन्दुओं पर उनके गैर कानूनी कार्य के बाद मुकदमा नही होने देते। चंदन गोरखपुरी तथा पासवान भी हिन्दु युवा वाहिनी से जुडें है।

       महोदय, लेख है कि मृतक सोहराब के पास लगभग 40.000 रुपये तथा कीमती सामान था। उसका घर वरगदवां से मात्र 4-5 किमी है जबकि भगवानपुर से 7-8 किमी सोहराब का भगवानपुर जाने का कोई आचीत्य नही था। स्थानीय समुदाय के अनुसार शाम को 6 बजे के बाद जो भी मुस्लिम युवा भगवानपुर से गुजरता है हिन्दु युवा वाहिनी के सदस्य उसके साथ मारपीट कर उसका सामान छीन लेते है। पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही करने पर सांसद आदित्य नाथ दोषियो को तत्काल छुडा देते है और ऐसा न होने पर तोड़ फोड़  तथा आगजनी कराने लगते है जिससे स्थानीय अधीकारी  दवाव मे आ जाते बनाकर है।

     महोदय, गोरखपुर में हिन्दु साम्प्रदायिक संगठनों द्वारा धर्म के नाम लुटपाट एवं हत्या जैसे कृत्य किये जा रहे है। महोदय से अनुरोध है सोहराब के परिवार को आर्थिक सहायता तथा सुरक्षा मुहैया कराया जाय। साथ ही घटना में संलिप्त लोगों पर और कानूनी कार्यों में गतिरोध व अन्य  गैर संवैधानिक कार्य हेतु सांसद योगी आदित्य नाथ पर कड़ी कार्यवाही की जाय।

भवदीय

डा0 लेनिन

(महासचिव)



No comments:

Post a Comment