PVCHR initiative supported by EU

Reducing police torture against Muslim at Grass root level by engaging and strengthening Human Rights institutions in India

Monday, January 27, 2014

उत्तर प्रदेश के जिला-मेरठ, थाना-सरधना में एक युवक की हत्या सम्बंधित प्रकरण में पीडि़त द्वारा FIR दर्ज कराने के बाद भी कोई गम्भीर कार्यवाही न होने व आरोपी द्वारा पीड़ित परिवार को धमकी देने के सम्बंध में

27 जनवरी, 2014  

सेवा में,

श्रीमान् अध्यक्ष महोदय,

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग,

नई दिल्ली।

 

विषय:- उत्तर प्रदेश के जिला-मेरठ, थाना-सरधना में एक युवक की हत्या सम्बंधित प्रकरण में पीडि़त द्वारा FIR दर्ज कराने के बाद भी कोई गम्भीर कार्यवाही न होने व आरोपी द्वारा पीड़ित परिवार को धमकी देने के सम्बंध में।

 

महोदय,

आपको अवगत कराना है कि पीडि़त शहाबुद्दीन पुत्र-बशीर उत्तर प्रदेश में जिला-मेरठ, थाना-सरधना के खिर्वा जलालपुर का निवासी है जो वर्तमान में म0सं0-123 लक्खीपुरा अहमद नगर गली नम्बर- 18 थाना-लिसाडी गेट में रह रहा है। दिनांक 12 अगस्त, 2013 को 3:45 PM पर पीडि़त के भाई लियाकत को मुसद्दी उर्फ फइमुद्दीन पुत्र-रफीक निवासी-समयपुर खुरानी, थाना-सरधना, जिला-मेरठ कोई जरुरी काम बताकर अपने साथ ले गया उस समय लियाकत के पास लाइसेन्स बन्दुक भी थी काफी रात तक जब लियाकत वापस नही आया तो पीडि़त व परिजन उसे ढुढना आरम्भ किये। उसी समय रात 11:30 बजे एक सफेद रंग की गाड़ी से लियाकत का शव निचे उतारा गया तथा कुछ युवक गाड़ी से बाहर आये जिनमें मुसद्दी उर्फ फइमुद्दीन पुत्र-रफीक, फारुख पुत्र-साबिर, निसार व इकराम पुत्रगण मुसद्दी उर्फ फइमुद्दीन निवासी-समयपुर खुरानी, थाना-सरधना, जिला-मेरठ शामिल थे। लियाकत के परिजन को धमकी देते हुए मुँह बन्द रखने को कहा व कोई भी कानुनी कार्यवाही पर उनका भी यही हाल कर देने की दबीश देते हुए चले गये।

मृतक लियाकत की मिठाई की दुकान है जिसमें 2 दिन पहले उक्त अभियुक्तों के साथ कुछ कहासुनी हुई थी। पीडि़त ने इन घटना की सूचना सरधना थाने पर दी तो पुलिस रात्री के 02:00 बजे शव के पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया तथा 13 अगस्त, 2013 को उक्त अभियुक्तों के खिलाफ अपराध सं0-414/13 302, 504 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया तथा मुसद्दी उर्फ फइमुद्दीन को नौ दिनों तक हिरासत में रखा गया। अभी सरधना थाना पुलिस शहाबुद्दीन पर मुकदमा वापस लेने हेतु दबाव बना रही है तथा अभियुक्त के खिलाफ कोई कठोर कार्यवाही से आनाकानी कर रही है। अभियुक्त पीडि़त को भी जान से मारने की धमकी देते  है।

मृतक लियाकत के 9 बच्चें पत्नी शाहजहाँ है जो अब असहाय व भूखमरी के कगार पर आ चुके है अभियुक्त के भय से ये दहशतग्रस्त जीवन व्यतीत कर रहे है।

अतः आपसे निवदेन है कि उपर्युक्त प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए प्रशासन को अभियुक्तों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के साथ पीडितो के जान माल की सुरक्षा करने व मृतक के परिजनों के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करवाने हेतु आदेश देने की कृपा करें।

 

 

संलग्नक :

1.      FIR की कापी |

2.      अखबार की कापी |

 

 


भवदीय

डा0 लेनिन

महासचिव

मानवाधिकार जननिगरानी समिति

सा 4/2 ए दौलतपुर, वाराणसी

+91-9935599333 



 Please visit:
 
 

No comments:

Post a Comment