PVCHR initiative supported by EU

Reducing police torture against Muslim at Grass root level by engaging and strengthening Human Rights institutions in India

Sunday, January 26, 2014

उत्तर प्रदेश के जिला-अलीगढ़़, थाना-कोतवाली में एक युवक के घर में कुछ शराबी दबंगों द्वारा घुसकर युवक की हत्या का प्रयास सम्बंधित प्रकरण में FIR दर्ज होने के बाद भी कोई कार्यवाही न होने के सम्बंध में।

27 जनवरी, 2014  

सेवा में,

श्रीमान् अध्यक्ष महोदय,

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग,

नई दिल्ली।

 

विषय:- उत्तर प्रदेश के जिला-अलीगढ़़, थाना-कोतवाली में एक युवक के घर में कुछ शराबी दबंगों द्वारा घुसकर युवक की हत्या का प्रयास सम्बंधित प्रकरण में FIR दर्ज होने के बाद भी कोई कार्यवाही न होने के सम्बंध में।


महोदय,

आपको अवगत कराना है कि पीडि़त मोहम्मद शफीक पुत्र-श्री मोहम्मद सिद्धिक उत्तर प्रदेश के जिला-अलीगढ़, थाना-कोतवाली के मुहल्ला आतिश बाजान ऊपर कोट का निवासी है। कुछ दिन पहले कुछ दबंगों द्वारा जिसमें खुर्शीद, वशीर, वरीद, हमीद, अनीश पुत्र-रईस पहलवान आदि शामिल थे। शराब के नशे में मुहल्ले की गली में हड़कम्प मचाया जा रहा था। इसकी सूचना पीडि़त द्वारा 100 नम्बर पर पुलिस को देने से उक्त अभियुक्तों केा थाना-कोतवाली में बन्द कर दिया गया। तभी से अभियुक्त पीडि़त से खार खाये हुए थे। बदले की भावना में दिनांक 14 जनवरी, 2013 को रात्रि 8:00 बजे उक्त अभियुक्त पीडि़त के घर में घुसकर गाली-गलौच, मार-पीट तथा पीडि़त की बेटी के साथ छेड़खानी करने लगें।

पीडि़त द्वारा विरोध करने पर इन्होने पीडि़त के गले में रस्सी बांधकर गला घोटने का प्रयास किया पीडि़त की बेटी के गुहार पर मुहल्ले वालों ने पीडि़त की जान बचायी। इस प्रकार उक्त अभियुक्त पीडि़त को किसी भी प्रकार जान से मारने की धमकी देते हुए चले गये। पीडि़त ने इस घटना के थाना-कोतवाली पुलिस को अवगत कराया जिस पर पुलिस ने पीडि़त का मेडिकल करवा FIR दर्ज कर लिया। परन्तु पुलिस इस प्रकरण में कोई कार्यवाही नहीं कर रही है। अभियुक्त खुले आम निडर घुम रहे है तथा पीडि़त पर केस वापस लेने का दबाव डालते हुए उसे व उसके परिवार को बर्वाद कर जान से मारने की धमकी दे रहे है। प्रशासन से बराबर दहशग्रस्त है तथा पुलिस प्रशासन से बराबर न्याय की गुहार लगाते -लगाते हताश हो चुका है।

अतः आपसे निवेदन है कि इस प्रकरण को संज्ञान में लेते हुए पुलिस प्रशासन को पीडि़त व उसके परिवार की जान माल की सुरक्षा मुहैया कराने तथा उक्त अभियुक्त के खिलाफ उचित कार्यवाही हेतु निर्देश देने की कृपा करें।

 

 

संलग्नक :

1.      FIR की कापी

2.      अखबार में छपी खबर की कापी

 

 

 

भवदीय

डा0 लेनिन

महासचिव

मानवाधिकार जननिगरानी समिति,

सा 4/2 ए दौलतपुर, वाराणसी,

+91-9935599333



 Please visit:
 
 

No comments:

Post a Comment