PVCHR initiative supported by EU

Reducing police torture against Muslim at Grass root level by engaging and strengthening Human Rights institutions in India

Monday, August 27, 2012

असम मे हुये दंगो के बाद हिन्दू पक्ष द्वारा मुस्लिम पक्षो के साथ दुर्व्यवहार और ट्रेन मे आई कार्ड चेक करके उनके साथ मार-पीट और 14 लोगो को ट्रेन से फेके जाने पर 4 लोगो की मौत के सम्बन्ध मे।

सेवा मे,                                                 27/08/2012

अध्यक्ष 
राष्ट्रीय अल्पसंखयक आयोग,
नई दिल्ली।

विषय : असम मे हुये दंगो के बाद हिन्दू पक्ष द्वारा मुस्लिम पक्षो के साथ दुर्व्यवहार और ट्रेन मे आई कार्ड चेक करके उनके साथ मार-पीट और 14 लोगो को ट्रेन से फेके जाने पर 4 लोगो की मौत के सम्बन्ध मे।

महोदय,

       आप का ध्यान बी.बी.सी हिन्दी खबर की ओर आकृष्ट कराना चाहता हूँ, खबर के अनुसार पूर्वोत्तर ले लोगो के खिलाफ फैली अफवाह और दहशत के बीच बैंगलोर से असम के लिये जा रही विशेष ट्रेन मे शनिवार को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुडी मे अचानक चलती ट्रेन के एक डिब्बे मे 40-50 की संख्या मे उग्र अराजक तत्वो द्वारा दोनो तरफ का दरवाजा बन्द कर दिया गया और लोगो से कहा गया कि वे अपना पहचान पत्र दिखाये जो भी इसका विरोध करेगा उसका गला काट दिया जायेगा। साथ ही सभी का मोबाईल, सामान और पैसा भी छीन लिया गया। फिर पहचान पत्र देखकर सारे मुस्लिमो को मारा पीटा गया। उस डिब्बे मे कुल 14 मुस्लिम व्यक्ति थे उनके साथ लगभग ढाई घंटे तक मार पीट की गयी और सभी 14 मुस्लिम व्यक्तियो को चलती ट्रेन से नीचे फेंक दिया गया। जिनमे से 4 लोगो की मृत्यु हो गयी और कई की हालत नाजुक बनी हुयी है उन्हे अस्पताल मे भर्ती कराया गया है जहाँ उनकी हालत नाजुक बनी हुयी है। ये सभी शव और घायलो को जलपाईगुडी के फलाकट और बेलाकोवा स्टेशनो के पास पाया गया है। उसमे बैठे लोगो का कहना है कि हिंसक हो चुकी भीड मे शामिल लोग उसी ट्रेन के यात्री थे और बैंगलोर से ही ट्रेन मे सवार हुये थे।

       अतः आप से विनम्र निवेदन है कि कृपया इस मामले को संज्ञान मे लेते हुये इस घटना की उच्च स्तरीय जाँच करायी जाय और मृतको और घायलो को मुआवजा दिया जाय। साथ ही दोषियो के खिलाफ मुकद्दमा पंजिकृत कराया जाय।


                                      भवदीय
(डा0 लानिन)
महासचिव,
मानवाधिकार जननिगरानी समिति, वाराणसी - 221002
उत्तर प्रदेश - भारत !
मो0 - + 91-9935599333.
ई-मेल - lenin@pvchr.asia







No comments:

Post a Comment